अहमदाबाद एयर इंडिया दुर्घटना: पायलट के शव ने WSJ की रिपोर्ट का खंडन किया, बोइंग 787 से जुड़ी जापानी एयरलाइन दुर्घटना की याद दिलाई

0
अहमदाबाद एयर इंडिया दुर्घटना: पायलट के शव ने WSJ की रिपोर्ट का खंडन किया, बोइंग 787 से जुड़ी जापानी एयरलाइन दुर्घटना की याद दिलाई

अहमदाबाद एयर इंडिया दुर्घटना: पायलट के शव ने WSJ की रिपोर्ट का खंडन किया, बोइंग 787 से जुड़ी जापानी एयरलाइन दुर्घटना की याद दिलाई

पायलटों के संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन पायलट्स (FIP) ने वॉल स्ट्रीट जर्नल की उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें AI171 के कमांडिंग पायलट कैप्टन सुमीत सभरवाल को अहमदाबाद एयर इंडिया दुर्घटना के लिए ज़िम्मेदार ठहराया गया था। अमेरिकी प्रकाशन ने आरोप लगाया था कि कैप्टन सभरवाल ने बोइंग 787-8 विमान के दोनों इंजनों के फ्यूल कटऑफ स्विच चालू कर दिए थे।

पायलटों के संगठन ने दुर्घटना की गहन जाँच की माँग की और पायलटों को भी जाँच दल का हिस्सा बनाने की माँग की। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट को खारिज करते हुए, FIP के अध्यक्ष कैप्टन सी.एस. रंधावा ने ANI को बताया कि विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो की प्रारंभिक रिपोर्ट में AI171 के पायलटों द्वारा दोनों इंजनों के फ्यूल कटऑफ स्विच चालू करने का कोई ज़िक्र नहीं है।

सभरवाल ने कहा, “वे जानबूझकर इस एएआईबी रिपोर्ट से अपनी राय, अपने विचार दे रहे हैं, जबकि रिपोर्ट में ऐसा कुछ भी नहीं है। इसलिए मैं इस रिपोर्ट की कड़ी निंदा करता हूं।”

उन्होंने प्रकाशन को बताया, “न तो रिपोर्ट और न ही नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा है कि यह पायलट की गलती थी… आपको इसे 17 जनवरी, 2019 को हुई एएनए एनएच985 की घटना से जोड़ना चाहिए। लैंडिंग के समय, जब पायलट ने थ्रस्ट रिवर्सर्स का चयन किया, तो पायलट द्वारा ईंधन नियंत्रण स्विच चलाए बिना ही दोनों इंजन बंद हो गए। मुझे पूरा यकीन है कि यह टीसीएमए (थ्रॉटल कंट्रोल मालफंक्शन एकोमोडेशन) की खराबी की पुनरावृत्ति है, और इसके लिए टीसीएमए की गहन जाँच की आवश्यकता है।”

यह कहते हुए कि बोइंग ने अभी तक टीसीएमए (थ्रॉटल कंट्रोल मालफंक्शन एकोमोडेशन) की खराबी की जाँच के लिए कोई निर्देश जारी नहीं किया है, एफआईपी ने नागरिक उड्डयन मंत्री से पायलटों, इंजीनियरों और हवाई सुरक्षा विशेषज्ञों के साथ जाँच निकाय का पुनर्गठन करने का आग्रह किया।

एएनए उड़ान एनएच985 की घटना क्या थी?
ऑल निप्पॉन एयरवेज (एएनए) एक जापानी एयरलाइन है। 17 जनवरी, 2019 को टोक्यो हानेडा से ओसाका इटामी हवाई अड्डे जा रही ANA NH985 उड़ान के ओसाका में उतरते समय दोनों इंजन फेल हो गए। पायलटों द्वारा थ्रस्ट रिवर्सर्स लगाने पर बोइंग 787 विमान के दोनों इंजन बंद हो गए। लैंडिंग के बाद विमान को टो करके ले जाना पड़ा।

Please follow and like us:
Pin Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed