किआ ने सिरोस लॉन्च किया, 2025 तक कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट पर अपना दबदबा बनाने का लक्ष्य

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किआ ने सिरोस लॉन्च किया, 2025 तक कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट पर अपना दबदबा बनाने का लक्ष्य

किआ ने सिरोस लॉन्च किया, 2025 तक कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट पर अपना दबदबा बनाने का लक्ष्य

कोरिया की किआ ने गुरुवार दोपहर को अपनी नवीनतम कार, साइरोस, एक कॉम्पैक्ट एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) लॉन्च की। वैश्विक लॉन्च के रूप में बिल किया गया और दक्षिण पूर्व एशिया और संभवतः अफ्रीका में निर्यात योजनाओं के साथ, मॉडल मुख्य रूप से भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर बनाया गया है। अपने पहले कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल, सोनेट के प्लेटफॉर्म पर आधारित, किआ साइरोस न केवल एक सब-4-मीटर एसयूवी है – यह एक नाटकीय नए डिजाइन के साथ आती है और इसमें कई विशेषताएं हैं। विचार बोल्ड डिज़ाइन है लेकिन कार्यक्षमता के साथ। इसमें एक साफ-सुथरी सुंदरता, लेवल-2 ADAS, 17 स्वायत्त सुरक्षा सुविधाएँ और 20 मजबूत मानक सुरक्षा पैकेज शामिल हैं। स्टैंडआउट फीचर्स में से एक सेगमेंट-फर्स्ट एडजस्टेबल रियर सीट है, जो स्लाइड और रिक्लाइन कर सकती है और अतिरिक्त सामान के लिए जगह बनाती है जो जरूरत पड़ने पर बूट में फिट नहीं होगा। किआ इंडिया के एमडी और सीईओ ग्वांगु ली ने कहा, “साइरोस के साथ, हम अपने उत्पाद पोर्टफोलियो को और बढ़ा रहे हैं, एसयूवी की एक नई प्रजाति पेश कर रहे हैं जो बेहतर आराम, अत्याधुनिक तकनीक और बोल्ड डिज़ाइन को जोड़ती है।” किआ को उम्मीद है कि साइरोस के लॉन्च के साथ उसकी बिक्री में तेज़ी आएगी। हालाँकि, कीमत की घोषणा अगले महीने ऑटो एक्सपो में या उसके आसपास ही होने की उम्मीद है, लेकिन इसके प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है।

From the Kia Syros launch | Kritajna Naik

कॉम्पैक्ट एसयूवी (सब-4 मीटर, एक ऐसी श्रेणी जिसे शुद्धतावादियों के बीच एसयूवी भी नहीं माना जाता, भारत में बहुत लोकप्रिय है क्योंकि इस पर कम कर लागू होते हैं, जिससे यह कीमत के प्रति सजग भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अधिक आकर्षक बन जाती है) का विचार देश में बढ़ते एसयूवी सेगमेंट में अपनी बिक्री को बढ़ाना है। किआ का लक्ष्य साइरोस के बाज़ार में आने के बाद अगले साल अपनी बिक्री को मौजूदा 2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख करना है।

ली ने यह भी कहा कि कंपनी बाद में मॉडल के इलेक्ट्रिक वैरिएंट पर भी विचार कर रही है।

दिलचस्प बात यह है कि साइरोस किआ के सोनेट की ही श्रेणी में आता है, हालांकि मार्केटिंग हेड हरदीप सिंह बरार ने यह बताने में कोई कसर नहीं छोड़ी कि इससे सोनेट की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, “हम [सोनेट] को खत्म करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।” “यह ग्राहक [साइरोस के लिए] बहुत अलग है – कोई ऐसा व्यक्ति जो नए जमाने का डिज़ाइन चाहता है, जो पैसे के हिसाब से कीमत चाहता है।” फिर बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि साइरोस को कीमत के हिसाब से कैसे रखा जाएगा, सोनेट की कीमत से कम या शायद थोड़ा ऊपर।

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