ऑडी इंडिया को उम्मीद है कि 2025 में नई RS Q8 लॉन्च के साथ वह 2024 की सुस्ती को पीछे छोड़ देगी

ऑडी इंडिया को उम्मीद है कि 2025 में नई RS Q8 लॉन्च के साथ वह 2024 की सुस्ती को पीछे छोड़ देगी
जर्मन लग्जरी कार निर्माता ऑडी के लिए 2024 का साल थोड़ा खराब रहा। लेकिन वोक्सवैगन समूह की इस कंपनी को उम्मीद है कि इस साल चीजें सुधरेंगी और यह उद्योग के रुझानों के अनुरूप बढ़ेगी।
आपूर्ति संबंधी बाधाओं के बीच, ऑडी 2024 में केवल 5,816 यूनिट ही बेच पाई, जबकि 2023 में इसने 7,931 यूनिट बेची थीं। हालांकि, आपूर्ति संबंधी समस्याओं के पीछे छूट जाने के बाद, कंपनी को भविष्य में बेहतर दिन दिख रहे हैं।
ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा, “पिछले साल पहली छमाही आपूर्ति शृंखला संबंधी समस्याओं के कारण थोड़ी चुनौतीपूर्ण रही थी। इसलिए आपने देखा कि ज्यादातर गिरावट आई। हमें उम्मीद है कि यह साल अच्छा रहेगा। मुझे उम्मीद है कि (लक्जरी कार) उद्योग लगभग 8-10 प्रतिशत की सीमा में बढ़ेगा। इसका मतलब है कि उद्योग को लगभग 55,000 यूनिट तक पहुंचना चाहिए। और मुझे विश्वास है कि हम भी उद्योग की तरह उसी सीमा में बढ़ेंगे।” यह वृद्धि कई नए लॉन्च, नेटवर्क विस्तार और ग्राहक संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित करने से प्रेरित होगी। इसके प्री-ओन्ड कार व्यवसाय में भी अच्छी वृद्धि देखी जा रही है, जिसकी बिक्री 2024 में 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ रही है। यह अब ऑडी के लिए एक मजबूत व्यवसायिक क्षेत्र है और कंपनी को उम्मीद है कि यह दोहरे अंकों में बढ़ना जारी रखेगा।
ढिल्लों ने कहा, “इससे हमें वाकई मदद मिलती है, क्योंकि हम उन ग्राहकों को पुरानी कारें बेच पाते हैं जो पहली बार लग्जरी कारों में शामिल हो रहे हैं। और, उसके बाद, अगर आप उन्हें नई कार खरीदने वालों में बदल पाते हैं, तो यही हमारा लक्ष्य है।” ऑडी ने सोमवार को भारत में नई RS Q8 परफॉर्मेंस एसयूवी लॉन्च की। 4-लीटर V8 इंजन से लैस RS Q8 परफॉर्मेंस ऑडी लाइनअप में सबसे शक्तिशाली एसयूवी है। यह 640 HP और 850 Nm का टॉर्क देता है और इसकी अधिकतम गति 305 किमी प्रति घंटा है। ढिल्लों ने कहा, “भारत में हमारे RS मॉडल को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया ने हमें अपने परफॉर्मेंस कार पोर्टफोलियो का विस्तार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया है, खासकर हमारे युवा ग्राहकों के लिए जो हमारे ऑडी RS Q8 ग्राहकों में से लगभग आधे हैं।” RS Q8 परफॉर्मेंस की कीमत ₹2.49 करोड़ होगी। हालांकि एसयूवी बिक्री बढ़ाने वाली नहीं है, लेकिन कंपनी का कहना है कि यह ब्रांड को आकार देने वाली होगी। यह निश्चित रूप से भारत की बढ़ती युवा आबादी के लिए एक बड़ा आकर्षण होगा, जो तेजी से प्रीमियम और लक्जरी कारें खरीद रहे हैं।